scriptइन कारणों से लग जाती है कार में आग, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती | Car catches fire due to these reasons are you making this mistake | Patrika News
भोपाल

इन कारणों से लग जाती है कार में आग, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

कार में आग लगने के ये हैं बड़े कारण।

भोपालMay 31, 2023 / 05:42 pm

Faiz

News

इन कारणों से लग जाती है कार में आग, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

इन दिनों लगातार गाड़ियों में आग लगने के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा मामला बुधवार को मध्य प्रदेश के हरदा जिले में सामने आया, जहां एक शादी समारोह से लौटे समय सुबह 7 बजे एक कार पेड़ से टकराकर आग लग गई, जिसमें एक ही परिवार के तीन सदस्यों समेत 4 लोग जिंदा जल गए। इस हादसे कारण टक्कर के बाद कार के गेट लॉक होना बताया जा रहा है।

ऐसे में अगर आप भी गाड़ी चलाते हैं तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है। अगर आप भी चाहते हैं कि, किसी भी चूक या गलती के चलते आप या परिवार का कोई सदस्य किसी तरह की घटना का शिकार न हो तो हम आपको गाड़ियों में आग लगने के कुछ प्रमुख कारण और उससे बचने के उपाय बता रहे हैं, जिन्हें खासतौर पर कार चलाते समय हमेशा अपनाना चाहिए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ldw14

ऐसे बढ़ जाता है गाड़ी में आग लगने का खतरा, जानें सावधानी

– किसी वाहन में चलते हुए आग लग जाने के कुछ प्रमुख कारण इंजन की ओवर हीटिंग, फ्यूल लीक होना या गाड़ी के वायरिंग में कोई दिक्कत होने से होता है, इससे बचने के लिए आपको अपनी गाड़ी अधिक पॉवर लेने वाले एक्स्ट्रा एक्सेसरीज को नहीं लगवाना चाहिए।

– बहुत से लोग कार को अपने अनुसार चेंज करने के लिए कंपनी फिटेड एक्सेसरीज से छेड़छाड़ करवा देते हैं, जिससे गाड़ी के वायरिंग में बेवजह कट लग जाते हैं। जान लें कि, इस तरह गाड़ी में उसकी कैपेसिटी से अधिक करंट इस्तेमाल का लोड तो बढ़ ही जाता है। साथ ही, वायरिंग पर कट लगने से शॉर्ट सर्किट की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

– कुछ लोग गाड़ी में अलग से ढेर सारे एक्सेसरीज लगवा लेते हैं, जिससे गाड़ी की वायरिंग पर जरूरत से अदिक दबाव बढ़ जाता है। ये आग लगने का कारण भी बन सकता है। इससे बचने के लिए आप अपनी गाड़ी में अधिक इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज न लगवाएं और समय समय पर मैकेनिक से अपनी गाड़ी की जांच जरूर करवाते रहें।

– अगर आप एक सीएनजी कार चलाते हैं तो आपको बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है, क्योंकि सीएनजी कारों में आग लगने की संभावना ज्यादा होती है। साथ ही, ऐसी गाड़ियों के सभी पुर्जों को समय-समय पर चेक कराते रहना चाहिए, जिससे गाड़ी में आने वाली किसी भी कमी को समय रहते सुधारा जा सके। साथ ही, सावधानी के तौर पर आपको अपनी कार में किसी अच्छी कंपनी का फायर एस्टिंगुशर भी जरूर रखना चाहिए।

//?feature=oembed

Home / Bhopal / इन कारणों से लग जाती है कार में आग, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो